Wednesday, January 12, 2011

एटीएम से कैश के साथ कीटाणु मिलते हैं फ्री

एटीएम का इस्तेमाल करने के बाद आप अपने हाथों की सफाई पर ज्यादा ध्यान देना शुरू कर दीजिए। इंग्लैंड में किए गए एक सर्वे टेस्ट से पता लगा है कि कैश उगलने वाली इन मशीनों के कीपैड पर ऐसे बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं, जो डायरिया या दूसरी बीमारियां कभी भी आपके भीतर पहुंचा सकते हैं।

ब्रिटिश अखबार द टेलीग्राफ के मुताबिक, बायोकोट कंपनी के माइक्रो बायॉलजिस्ट डॉ. रिचर्ड हेस्टिंग्स के मुताबिक, हम बैक्टीरिया की मौजूदगी के मामले में एटीएम मशीनों और पब्लिक टॉयलेट के बीच तुलना करना चाहते थे। टेस्ट के बाद मिले नतीजों ने हमें हैरान कर दिया।

एटीएम मशीनों में खतरनाक बैक्टीरिया की मौजूदगी किसी आम पब्लिक टॉयलेट के जितनी ही थी। यही नहीं जो बैक्टीरिया एटीएम पर मिले, लगभग वैसे ही पब्लिक टॉयलेट के सैंपलों में भी पाए गए। यानी दोनों ही जगह आम इंसानी बीमारियों को फैलाने वाले कीटाणु थे।

बायोकोट ने यह सर्वे टेस्ट साफ-सफाई को लेकर बढ़ती चिंताओं के मद्देनजर किया था। हाल ही में किए गए एक सर्वे से पता लगा था कि लोग पब्लिक टॉयलेट को सेहत के लिए सबसे बड़ा खतरा मानते हैं।

कंपनी ने 3000 लोगों पर सर्वे किया था, जिसमें दूसरे नंबर पर सबसे गंदा और सेहत के लिए खतरनाक पब्लिक टेलिफोन बूथ को बताया गया था। इस सर्वे में लोगों ने गंदगी के मामले में तीसरे नंबर पर बस स्टॉप, चौथे नंबर पर मेट्रो स्टेशनों, पांचवें नंबर पर बस की सीट, छठे नंबर पर मेट्रो की सीट, सातवें नंबर पर एटीएम मशीन, आठवें नंबर पर ट्रेन स्टेशन, नौवें नंबर पर ट्रेन की सीट और दसवें नंबर पर चिप और पिन मशीनों को रखा था।

डॉ. रिचर्ड हेस्टिंग्स के मुताबिक, पब्लिक टेलिफोन बूथ कीटाणुओं के पनपने और इनके फैलाव के मामले में सबसे बड़ा खतरा हैं। इन्हें हर दिन न सिर्फ अलग-अलग लोग इस्तेमाल करते हैं बल्कि इनके हैंडसेट लोग अपनी नाक और मुंह के करीब भी रखते हैं।

यानी सर्दी जुकाम से पीड़ित अगर एक भी शख्स इसका इस्तेमाल करता है तो बीमारी के कीटाणु दूसरे यूजर्स तक आसानी से पहुंच जाएंगे। (साभार नवभारत टाइम्स)

No comments:

Post a Comment